तीन तोला सोना समेत कुल इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक है CM भजनलाल

 

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा आज सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट हो जाएंगे। अब तक वे जयपुर में जवाहर सर्किल पर स्थित एक बहुमंजिला इमारत में सातवीं मंजिल पर रह रहे थे। मंगलवार देर रात उन्हें सुरक्षा कारणों के चलते एक गेस्ट हाऊस में शिफ्ट कर दिया गया था। सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री आवास में शिफ्ट होने तक भजनलाल शर्मा और उनका परिवार इसी गेस्ट हाउस में रहे।

राजधानी जयपुर में सिविल लाइंस में मुख्यमंत्री का आधिकारिक आवास है और निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वहीं रह रहे थे। आठ सिविल लाइंस के नाम से प्रसिद्ध इस मुख्यमंत्री निवास में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने पहले कार्यकाल में तो रही थीं, लेकिन अपने दूसरे कार्यकाल में उन्होंने इसे अपना सरकारी निवास नहीं बनाया था। पहले कार्यकाल के बाद उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में सिविल लाइंस में ही 13 नंबर का बंगला आवंटित कर दिया गया था और इस बंगले में उन्होंने अपनी रुचि के अनुसार काफी बदलाव कर दिए थे। अब भजनलाल शर्मा इस आधिकारिक मुख्यमंत्री निवास में जाएंगे, क्योंकि जयपुर में उनके पास अभी सिर्फ एक फ्लैट ही है।

आखिर कितनी संपत्ति के मालिक है CM भजनलाल
चुनाव के समय उनकी ओर से दाखिल किए गए शपथ पत्र के अनुसार, भजनलाल शर्मा के पास खेती की जमीन के साथ ही भरतपुर में मकान और जयपुर में फ्लैट है। इसके साथ ही उन पर करीब 35 लाख रुपये का कर्जा भी है। शपथ पत्र के अनुसार, भजनलाल शर्मा के पास 1,46,56,666 रुपये की संपत्ति है, जबकि देनदारी 35 लाख रुपये है। भजनलाल शर्मा के पास 1,15,000 रुपये नकद हैं। जबकि अलग-अलग बैंक खातों में उनके नाम से 11 लाख रुपये जमा हैं। उनकी पत्नी के नाम पर 1.50 लाख रुपये की नकदी है, जबकि 10 हजार रुपये बैंक में जमा हैं।

कीमती धातु की बात करें तो भजनलाल शर्मा के पास करीब तीन तोला सोना है, जिसकी कीमत 1,80,000 रुपये बताई गई है। उन्होंने शेयर और बॉन्ड में कोई निवेश नहीं किया है। हालांकि, भजनलाल के पास एलआईसी और एचडीएफसी की दो इंश्योरेंस पॉलिसी हैं।

भजनलाल शर्मा के पास एक टाटा सफारी गाड़ी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये बताई गई है। वहीं एक टीवीएस विक्टर मोटर साइकिल भी है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये है। उनके पास भरतपुर में 0.035 हेक्टेयर कृषि भूमि है, जिसकी कीमत तीन लाख रुपये बताई गई है। भरतपुर में ही दो घर और जयपुर में एक फ्लैट है। इनकी कीमत एक करोड़ रुपये बताई गई है। उनके पास कोई कॉमर्शियल बिल्डिंग और नॉन एग्रीकल्चर लैंड नहीं है।

भजनलाल शर्मा का परिवार
56 साल के भजनलाल शर्मा के पिता का नाम किसान स्वरूप शर्मा है। भजनलाल शर्मा का एक लंबा और प्रतिष्ठित राजनीतिक करियर है, जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रति उनके समर्पण को दिखाता है। मुख्यमंत्री की भूमिका संभालने से पहले, उन्होंने पार्टी के भीतर अपने संगठनात्मक स्किल और लीडरशिप स्किल का प्रदर्शन किया है।

भरतपुर में पले बढ़े, उच्च शिक्षा जयपुर में
भजनलाल शर्मा का जन्म एक सामान्य ब्राह्मण परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्म है। प्रारम्भिक शिक्षा उन्होंने अपने गांव अटारी में की। फिर गांव के पास गगवाना की राजकीय माध्यमिक स्कूल गगवाना में 10 कक्षा तक की पढ़ाई की। 11वीं और 12वीं कक्षा तक की पढाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नदबई (भरतपुर) में की। बाद में उच्च शिक्षा के लिए वे जयपुर आए और एसएसजी सुबोध कॉलेज में एडमिशन लिया। सुबोध कॉलेज से उन्होंने बीए (स्नातक) किया। इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में एमए (मास्टर डिग्री) की पढ़ाई (प्राइवेट) की।

Saumya Mishra
Author: Saumya Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *