दिल्ली की सड़कों से हटेंगी 997 बसें, प्राइवेट गाड़ियों की बढ़ेगी संख्या

DTC buses:-दिल्ली के कोने-कोने में चलने वाली क्लस्टर बसों पर अब रोक लग चुका है। दिल्ली की सड़कों से अब जल्द ही लगभग 1000 बसे है सकती हैं दिल्ली में इन क्लस्टर बसों के साथ डिपो का संचालन कर रही कंपनी से सरकार का अनुबंध 19 जून को खत्म हो जाएगा।

इस फैसले को लेकर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हैरानी जताई। 997 बेसन का संचालन बंद कर दिया जाएगा। परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार क्लस्टर 6 ,7 ,8 और 9 के तहत ऑपरेट करने वाली कंपनियों का कांटेक्ट 19 जून को समाप्त हो रहा है।

क्लस्टर 6 के तहत बंदा बहादुर मार्ग दो और दिलशाद गार्डन डिपो से, क्लस्टर 7 के तहत राजघाट और सीमापुरी डिपो से, क्लस्टर 8 के तहत केयर डिपो से और क्लस्टर 9 के तहत ओखला और दियाउ कला डिपो से बेस ऑपरेट होती है।

यह बस एक दिल्ली के कई ग्रामीण इलाकों में चलती है जिनमे भारी संख्या में लोग यात्रा करते हैं अगर इतनी बड़ी संख्या में बसों को एक साथ सड़कों से हटा दिया जाएगा तो लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

क्लस्टर बसों के साथ डिपो बंद होने पर 350 स्थाई कर्मचारियों के साथ-साथ 4000 ड्राइवर कंडक्टरों की नौकरी पर खतरा आ गया है।

बस डिपो का संचालन करने वाली कंपनी डिम ने 350 कर्मचारियों को बीते महीने ही नोटिस भेज कर 19 जून को कार्यकाल खत्म होने की जानकारी दी है। अब चालकों और परी चालकों को भी 19 जून से नौकरी समाप्त होने की मौखिक जानकारी दे दी गई है। 10 साल से इन डिपो में काम कर रहे कर्मचारियों ने नौकरी के बदले दूसरी नौकरी दिए जाने की मांग की है। इसके लिए रविवार को उन्होंने डिपो में कामकाज करना बंद करके विरोध जताया और धरने पर बैठे हुए हैं।

परिवहन मंत्री का मानना है कि इतनी सारी बसों को सड़कों से हटा देने के कारण लोग फिर से प्राइवेट गाड़ियों का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाएंगे, जिससे सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के दिल्ली सरकार के प्रयासों को गहरा धक्का लगेगा और दिल्ली के पर्यावरण पर भी इसका बहुत नकारात्मक असर पड़ेगा।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment