वर्ल्ड लिवर डे 2023

आज विश्वभर में लिवर डे मनाया जा रहा है। लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और पाचन को सबसे बेहतर बनाने से लेकर हॉर्मोन उत्पादन जैसे महत्वपूर्ण कार्य लिवर करता है।मस्तिष्क के बाद लिवर शरीर का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण अंग है। अगर हमारा लिवर स्वस्थ है तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। हम जो कुछ भी खाते-पीते हैं, वह लिवर से होकर जाता है। यह एक ऐसा अंग है जिसकी ठीक से देखभाल न करने पर यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है।

क्यू मनाया जाता है?
वर्ल्ड लिवर डे का मकसद समाज को जागरूक करना है की किस प्रकार अपने लिवर को स्वस्थ रखकर अनेको लिवर रोगो से बचा जा सकता है। जीवनशैली और आहार सम्बन्धी गड़बड़ी के कारण लिवर से जुडी कई तरह की गंभीर बीमारी का जोखिम बढ़ जाता हैं। इस भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में आज इंसान के पास काम ज्यादा है और वक़्त कम और काम ज्यादा है और ऐसे बहुत कम लोग हैं जो चंद समय निकल कर अपने बारे में सोच पाते है और आज कल तरह तरह के खानपान आ गए है,ऐसी स्थिति में लिवर को स्वस्थ रख पाना मुश्किल सा हो गया है लेकिन आज हम आपको बताएगे की किस प्रकार आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते है और किन कारणों की वजह से लिवर रोग लग जाते है।

क्या करे ?
फल,सब्ज़ी साबुत अनाज,लीन प्रोटीन और सेहतमंद वसा से युक्त संतुलित आहार ल और ऐसा करने से लिवर के फंक्शन में सुधार होता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए और ऐसा करने से टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है और लिवर ठीक से काम करता हैं

हर दिन एक्सरसाइज करे। ऐसा करने से लिवर हेल्दी रहता है।

एलकोहॉल/शराब का सेवन सीमित मात्रा में करे

क्या ना करे ?
धूम्रपान और तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करे।
बिना डॉक्टर की सलाह के दवा ना ले। बेवजह दवाई लेने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है।

थीम
इस साल की ‘वर्ल्ड लिवर डे’की थीम है -सतर्क रहें, नियमित लिवर चेक-अप करें, फैटी लिवर किसी को भी प्रभावित कर सकता है।”

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *