Manual Car के मालिक इन 4 बातों को हमेशा रखें याद, वरना लाखों का चपत लगेगा!

 

Car Tips: देश में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है लेकिन अभी भी ज्यादातर लोग मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें ही चलाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Manual Car Tips: देश में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है लेकिन अभी भी ज्यादातर लोग मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें ही चलाते हैं. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना भारी नुकसान हो सकता है. चलिए, आपको ऐसी ही 4 बातें बताते हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना है और करने से बचना है.

 

गियर शिफ्टर पर हाथ ना रखें

गियर शिफ्टर पर अपना हाथ रखने से ट्रांसमिशन सिस्टम पर असर पड़ता है और जल्दी खराब होने का जोखिम बढ़ता है. इसे सिर्फ गियर शिफ्ट करते समय ही छूएं, बाकी समय इसपर हाथ ना रखें. ड्राइविंग के समय दोनों हाथों को स्टीयरिंग व्हील पर रखें और सिर्फ गियर बदलने के लिए ही हाथ को गियर स्टिक ले जाएं.

क्लच पेडल पर पैर ना रखें

हमेशा क्लच पर पैर ना रखें. ड्राइविंग करते समय क्लच पेडल पर पैर रखे रहने से उसमें खराबी की संभावना बढ़ जाती है. जब जरूरत हो तभी क्लच दबाएं. बहुत से लोगों को क्लच पेडल पर पैर रखने की आदत होती है, जो गलत है. अपने पैर को आराम देने के लिए डेड पैडल या कार के फ्लोर पर रखें.

बिना पूरा क्लच दबाए गियर ना बदलें

मैनुअल कारों में ड्राइवर खुद क्लच दबाकर गियर बदलता है. ऐसे में ध्यान रखें कि गियर बदलने के लिए पूरा क्लच दबाएं. कभी-कभी लोग जल्दबाजी में पूरा क्लच दबाए बिना ही गियर बदल देते हैं, जो गलत है. इससे गियरबॉक्स में खराबी आने का खतरा बढ़ जाती है.

डीसेलरेट करने के लिए डाउनशिफ्टिंग ना करें

कार को डीसेलरेट करने के लिए डाउनशिफ्टिंग को इंजन ब्रेकिंग भी कहते हैं. यह कुछ स्थितियों में उपयोगी ट्रिक हो सकती लेकिन नियमित ब्रेकिंग के लिए इससे बचना चाहिए क्योंकि यह ट्रांसमिशन और क्लच पर असर डालता है.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *