Zanjeer@50: 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद Amitabh Bachchan को यूं मिली जंजीर, प्रकाश मेहरा ने खेला था बड़ा जुआ

 

50 years of Zanjeer: एक फिल्म जिसने अमिताभ को आम से खास, स्टार से सुपरस्टार और मैन से एंग्रीमैन बनाया वो थी जंजीर. फिल्म ने अमिताभ का करियर ही नहीं बल्कि पूरी जिंदगी ही बदल दी.

Amitabh Bachchan Zanjeer Movie: कहते हैं किस्मत का एक मौका जिंदगी बदलने का माद्दा रखता है. वहीं मौका अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की जिंदगी में काफी इंतजार के बाद आया लेकिन जब आया तो बस किस्मत के ताले खुलते चले गए. वो फिल्म थी जंजीर जिसने अमिताभ को आम से खास और स्टार से सुपरस्टार बना दिया. 1973 में रिलीज हुई इस फिल्म को 50 साल पूरे हो चुके हैं और इस मौके पर हम इससे जुड़ी दिलचस्प बात बताने जा रहे हैं.

12 फ्लॉप फिर जंजीर ने बनाया स्टार

ये सब जानते हैं कि अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी थी जो रिलीज हुई थी 1969 में. लेकिन ये फ्लॉप रही हालांकि इसके बाद अमिताभ को फिल्मों के ऑफर मिलने लगे थे. वो एक के बाद एक फिल्में साइन करते गए लेकिन ये फिल्में ज्यादा कमाल नहीं दिखा सकीं. कुल मिलाकर सात हिंदुस्तानी के बाद अमिताभ ने 11 फिल्में की लेकिन किसी का भी जादू नहीं चला. आखिरकार 12 फ्लॉप और एवरेज फिल्मों के बाद अमिताभ की झोली में आई जंजीर. जिसे उस वक्त का हर बड़ा सितारा ठुकरा चुका था. प्रकाश मेहरा को फिल्म पर भरोसा था. लिहाजा वो धर्मेंद्र, राजकुमार, देवआनंद सभी ने किसी ना किसी वजह से फिल्म का प्रपोजल ठुकरा दिया और इससे प्रकाश मेहरा परेशान हो गए. आखिरकार एक दिन बॉम्बे टू गोवा देखते हुए राकेश मेहरा को लगा कि इस रोल में अमिताभ परफेक्ट रहेंगे और उन्होने उन्हें फाइनल कर भी दिया.

प्रकाश खेलने जा रहे थे बड़ा जुआ

उस वक्त इंडस्ट्री में जिस किसी ने भी सुना कि प्रकाश अमिताभ बच्चन के साथ जंजीर बना रहे हैं तो वो हैरान रह गया. क्योंकि उन्हें उस वक्त फ्लॉप करार दे दिया गया था और सभी को ये गलत कास्टिंग लगी. लेकिन ना जाने क्यों प्रकाश मेहरा को फिल्म पर भरोसा था. लिहाजा उन्होंने इसके लिए पत्नी के गहने तक गिरवी रखने में संकोच नहीं किया और फिल्म बना दी. जंजीर रिलीज हुई तो वो करिश्मा हुआ जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. फिल्म सुपरहिट रही. अमिताभ स्टार ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के एंग्रीमैन बन गए.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *