क्या आपके पास भी आई है WhatsApp पर इंटरनेशनल कॉल? सावधान हो जाएं; वॉट्सएप ने दिया ये बयान

 

WhatsApp International Call Scam के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. मामला इतना गंभीर हो गया है कि भारत सरकार के मंत्री राजीव चंद्रशेखर को सामने आना पड़ा और बयान जारी करना पड़ा. यही नहीं उन्होंने वॉट्सएप को नोटिस भी भेज दिया. अब वॉट्सएप ने नोटिस का जवाब दिया है.

WhatsApp International Call Scam: वॉट्सएप भारत का सबसे पॉपुलर चैटिंग प्लेटफॉर्म है. देश में इसके करोड़ों एक्टिव यूजर्स हैं. भारत में कई वॉट्सएप यूजर्स ने अज्ञात अंतरराष्ट्रीय नंबरों से मिस्ड कॉल प्राप्त करने की सूचना दी है. ये कॉल, ऑडियो और वीडियो दोनों, अक्सर मलेशिया, केन्या और वियतनाम, इथियोपिया जैसे देशों से उत्पन्न होती हैं, जैसा कि दिए गए आईएसडी कोड द्वारा दर्शाया गया है. ये कॉल करने वाले कौन हैं और इनका एजेंडा क्या है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. कई यूजर अपने कॉल रिकॉर्ड के स्क्रीनशॉट ले रहे हैं और ट्विटर पर अपनी शिकायतों की दर्ज करा रहे हैं.

पूरे देश में यह समस्या देखने को मिल रही है. मामला इतना गंभीर हो गया है कि भारत सरकार के मंत्री राजीव चंद्रशेखर को सामने आना पड़ा और बयान जारी करना पड़ा. यही नहीं उन्होंने वॉट्सएप को नोटिस भी भेज दिया. अब वॉट्सएप ने नोटिस का जवाब दिया है.

क्या कहा वॉट्सएप ने?

Facebook's WhatsApp Boosts End-to-End Encryption Amid Scrutiny - Bloomberg

वॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम पहले ही कई सेफ्टी टूल्स दे रहे हैं. लोगों के पास ब्लॉक और रिपोर्ट करने का ऑप्शन है. हमारी नजर लगातार प्लेटफॉर्म पर होती है और गलत एक्टिविटी को दूर करने की कोशिश करते हैं. अब नया स्कैम सामने आया है. एक मिड कॉल दी जाती है और लोग वापस उस पर कॉल करते हैं और स्कैम हो जाता है. हमारी नई पाबंदियां इस स्कैम को 50 परसेंट तक कम देगी. हम लगातार कोशिश कर रहे हैं, जिससे यूजर्स को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े.’

 

विवाद पर मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था, ‘सरकार ये देखेगी कि जो ऐप्स पहले से ही फोन्स में डलकर आ रहे हैं, उन्हें क्या-क्या एक्सेस करने की परमीशन मिलनी चाहिए. यूजर्स के डेटा की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन प्लेटफॉर्म्स को लेनी पड़ेगी.’

वॉट्सएप ने दिए यूजर्स को दो टिप्स

वॉट्सएप ने दो महत्वपूर्ण चीजें सुझाई हैं जो यूजर इन फेक कॉलों से निपटने और सुरक्षित रहने के लिए कर सकते हैं, इनमें शामिल हैं- ब्लॉक और उन नंबर्स को रिपोर्ट करना.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *