दिल्ली के हर वार्ड में बन सकते हैं महिलाओं के लिए Pink पार्क, शौचालय से लेकर जिम तक होंगी ये सुविधाएं

 

दिल्ली में केजरीवाल सरकार महिलाओ को एक और नया फोह्फ़ा देने जा रही है। महिलाओं को हर एक वार्ड में पिंक पार्क का तोहफा मिल सकता है। यहां उन्हें सुरक्षित और आरामदायक तरीके से व्यायाम करने की जगह मिलेगी। इन पार्कों में शौचालय, जिम, सीसीटीवी कैमरे, कुर्सियां और दीवारों पर मन को सुकून देने वाले भित्ति चित्र बने होंगे। डिप्टी मेयर आले इकबाल ने दिल्ली के सभी 250 वार्डों में महिलाओं के लिए इस तरह के पार्क बनाने का प्रस्ताव सीएम केजरीवाल के सामने रखा था।

जानकारों के मुताबिक, प्रस्ताव सीएम को पसंद आया है। इसके बाद उन्होंने निगम के उद्यान विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने ये प्रस्ताव रखा है और वार्डों में इसके लिए जगह तलाश करने के लिए भी कहा है। निगम के उद्यान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, डिप्टी मेयर ने महिला पार्क के लिए सुझाव दिया है। यदि इस पर निगम के सभी पार्षदों की सहमति बनी तो इस पर काम शुरू किया जाएगा।

निगम के पास हैं दिल्ली में 15,229 पार्क

निगम के पास पूरी दिल्ली में मौजूदा समय में 15229 पार्क हैं। डीडीए से भी निगम ने 184 पार्क लिए हैं। इनमें से 1865 पार्कों में ओपन जिम लगाए गए हैं। इनमें सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सुकून से बैठने, बच्चों के लिए खेलने और जिम करने की जगह है। कई पार्कों को विकसित किया जा रहा है। निगम ने पहले वेस्ट टू आर्ट शैली में सराय काले खा में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाया। लोगों को ये पार्क पसंद आया। इसके बाद निगम ने पंजाबी बाग में भारत दर्शन पार्क, द्वारका में बच्चों का एडवेंचर पार्क और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में ऐसा ही एक पार्क बनाया है। पंजाबी बाग भारत दर्शन पार्क के फेज-2 का निर्माण भी चल रहा है। आईटीओ पर देश के स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित एक पार्क भी बन रहा है।

केवल महिलाओं के लिए होंगे ये पार्क

दिल्ली में केवल महिलाओं के लिए पिंक पार्क की अवधारणा नई है। दरियागंज में एक ऐतिहासिक परदा बाग पार्क है। डिप्टी मेयर आले इकबाल ने कहा कि माता सुंदरी रोड पर दो साल पहले महिलाओं के लिए एक पिंक पार्क बनाया गया था। इस पार्क में महिलाओं के साथ 10 साल की उम्र तक के बच्चे भी जा सकते हैं। आने वाले दिनों में यही मॉडल अन्य वार्डों में भी अपनाया जाएगा। इसके लिए हॉर्टिकल्चर विभाग के अधिकारियों से बात करके प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इसके लिए दिल्ली के सभी 250 वार्ड पार्षद मिलकर काम करेंगे।

 

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Comment