Hackers फोन में घुसकर कर रहे Guerrilla Attack! लोग हो रहे कंगाल; बचने के लिए फटाफट करें ये काम

टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं. हाल की रिपोर्टों ने हमें Android डिवाइसिस की सुरक्षा पर एक बार फिर से सवाल खड़ा कर दिया है, विशेष रूप से गुरिल्ला वायरस के रूप में जाने जाने वाले खतरे से संबंधित है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में..

What are the Methods and Motives for Hacking? - VMware Security Blog -  VMware

टेक्नोलॉजी लगातार बढ़ती जा रही है और इसी के साथ स्मार्ट डिवाइस भी घरों में बढ़ते जा रहे हैं. टेक्नोलॉजी के आगे बढ़ने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी हैं. हाल की रिपोर्टों ने हमें Android डिवाइसिस की सुरक्षा पर एक बार फिर से सवाल खड़ा कर दिया है, विशेष रूप से गुरिल्ला वायरस के रूप में जाने जाने वाले खतरे से संबंधित है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में.

 

Guerrilla Virus से कैसे बचाएं डिवाइस को

Guerrilla malware threatens privacy, security of 8.9 million Android  devices globally | News9live

सिक्योरिटी के मुद्दे पर एंड्राइड डिवाइस हमेशा सवालों में रहा है. गूगल इसको बचाने की खूब कोशिश करता नजर आ रहा है, लेकिन प्ले स्टोर पर थर्ड पार्टी ऐप्स ने उनकी सारी महनत को बरबाद कर दिया है. पिछले हफ्ते प्रकाशित एक रिपोर्ट ने इस मुद्दे को और भड़का दिया है. दावा किया जा रहा है कि कई एंड्रॉइड डिवाइस कंज्यूमर्स को पहले से इंस्टॉल किए गए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के साथ भेजे जाते हैं, जिससे एंड्रॉइड यूजर अपने फोन को संदेह की दृष्टि से देखते हैं

.

रिपोर्ट साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो की ओर से आई है. उनकी जांच के दौरान 50 अलग-अलग डिवाइस की जांच की. रिजल्ट काफी खतरनाक आया. रिपोर्ट के अनुसार, 8.9 मिलियन Android डिवाइस दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से संक्रमित पाए गए. एक सिक्योरिटी फर्म ने इस ऐप को गुरिल्ला नाम दिया है. सिक्योरिटी फर्म ने इस पर लगातार नजर बनाए रखी और  गुरिल्ला को गूगल प्ले स्टोर में मौजूद 15 अलग-अलग ऐप्स के इंफ्रास्ट्रक्चर में पाया गया.

 

कैसे काम करता है?

Hacking Vector Art, Icons, and Graphics for Free Download
गुरिल्ला बहुत सरल तरीके से काम करता है. यह आपके फोन पर एक ‘अपडेट नोटिफिकेशन’ की आड़ में उस एप्लिकेशन के भीतर एक बैकडोर खोलता है. यह अवांछित हानिकारक सॉफ्टवेयर को आपके फोन पर डाउनलोड करने की अनुमति देता है, उन्हें अपडेट के रूप में प्रस्तुत करता है.

गुरिल्ला वाले फोन आमतौर पर कम बैटरी जीवन और प्रदर्शन सुविधाओं का प्रदर्शन करते हैं. यूजर को मिलने वाले विज्ञापन अक्सर उनके लिए अप्रासंगिक होते हैं और उन्हें अश्लील सामग्री के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है. यह ऐप संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको, इंडोनेशिया, थाईलैंड और रूस शामिल हैं.

 

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *