IPL 2023, Qualifier 1: आज चेन्नई और गुजरात का महामुकाबला, ऐसी होगी दोनों टीमों की Playing 11

Qualifier 1, CSK vs GT:IPL 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है, लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे.

 

IPL 2023 Qualifier 1 CSK vs GT: IPL 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है, लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे.

आज चेन्नई और गुजरात का महामुकाबला

 

IPL 2023 Playoffs: GT vs CSK in Qualifier 1, LSG vs MI in Eliminator after  RCB miss out - India Today

गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई. ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे.

ऐसी होगी दोनों टीमों की Playing 11

गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला है. चेन्नई ने हालांकि यहां सात मैच खेले हैं लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आगामी मैच में इसका व्यवहार कैसे होगा. यह मैच इसलिए भी दिलचस्प बन गया है क्योंकि गुजरात की फ्रेंचाइजी भी लगभग चेन्नई के नक्शे कदम पर ही आगे बढ़ रही है. उसका मजबूत प्रबंधन और प्रशासन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर कभी हस्तक्षेप नहीं करता तथा अधिकतर फैसले आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन और विक्रम सोलंकी ही करते हैं.

चेपॉक की पिच से निपटना चुनौती होगी

हार्दिक पांड्या के रूप में गुजरात टाइटंस के पास ऐसा कप्तान है जिन्हें कि धोनी की तरह कुशल रणनीतिकार माना जा रहा है. गुजरात की टीम भी चेन्नई की तरह Playing 11 में बहुत अधिक बदलाव करने में दिलचस्पी नहीं रखती है. इसलिए यह मुकाबला एक जैसी रणनीति वाली टीमों के बीच होगा जिससे यह दिलचस्प बन गया है. गुजरात के लिए चेपॉक की पिच की धीमी प्रकृति से निपटना चुनौती होगी. इसके अलावा पावर प्ले में दीपक चाहर की गेंदबाजी और अंतिम ओवरों में मथीसा पथिराना का प्रदर्शन भी परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा.

साई किशोर को भी आजमाया जा सकता है

ऐसे में पांड्या और नेहरा श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका से सलाह लेंगे क्योंकि वह जानते होंगे कि पथिराना और स्पिनर महेश तीक्ष्णा से कैसे निपटना है. शनाका को ऑलराउंडर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है, लेकिन टॉस को देखते हुए बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर को भी आजमाया जा सकता है जो यहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह परिचित हैं. आयरलैंड के जोशुआ लिटिल को भी Playing 11 में शामिल किया जा सकता है.

कॉनवे और ऋतुराज का होगा बड़ा रोल 

 

चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड से अच्छी शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण होगी. चेपॉक में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी काफी महत्व रखता है जबकि शिवम दुबे सत्र के अपने 33 छक्कों में इजाफा करना चाहेंगे. चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए हालांकि अनुभवी मोहम्मद शमी और राशिद खान से निपटना आसान नहीं होगा.

स्पिनरों की भूमिका अहम हो जाएगी

यदि मैच के लिए पिच को सपाट बनाया जाता है तो ऐसे में स्पिनरों की भूमिका अहम हो जाएगी. अगर चेन्नई के पास रविंद्र जडेजा, मोईन अली और तीक्ष्णा के रूप में अच्छे स्पिनर हैं तो टाइटंस के पास राशिद और नूर अहमद हैं. अफगानिस्तान के दोनों स्पिनरों ने इस सत्र में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन 

 

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, मोइन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश थीक्षाना (इम्पैक्ट प्लेयर: मथीशा पथिराना)

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, यश दयाल (इम्पैक्ट प्लेयर: दासुन शनाका)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Comment