टॉप 15 दयनीय देशों की लिस्ट हुई जारी,भारत 103वें स्थान पर

दुनिया के सबसे दयनीय देशों की लिस्ट जारी हो चुकी है। इसमें 157 देशों का आंकलन किया गया है,इसमें भारत को भी शामिल किया गया है। प्रसिद्ध इकोनॉमिस्ट स्टीव हैंके ने ये ऐनुअली मिज़री इंडेक्स (HAMI) जारी किया है।बता दें की स्टीव हैंके जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में एप्लाइड इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर है।वो हर साल यह रिपोर्ट पेश करते है। उन्होंने महंगाई,बेरोज़गारी ,जीडीपी परिवर्तन ,बैंक उधार दरों जैसे आर्थिक फ़ैक्टरों के आधार पर ये लिस्ट जारी की है।

कौन-कौन से देश सबसे ज्यादा दयनीय?

Zimbabwe Named ''Most Miserable Country In The World'', India's Rank Is...
इस लिस्ट में ज़िम्बाब्वे टॉप पर है। अफ़्रीकी देश ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति एमसर्न मनांगागवा द्वारा लागू की गयी नीतियों के कारण ज़िम्बाब्वे टॉप पर है। इंडेक्स के मुताबिक ज़िम्बाब्वे ने साल 2022 में 243 .8 फीसदी महंगाई दर को छुआ था। ज़िम्बाब्वे की जनसँख्या 16 मिलियन के लगभग है और यहाँ के ज्यादातर लोग भ्रस्टाचार,हिंसा जैसे अपराधों में ज्यादा डूबे हुए है। स्टीव हैंके ने ट्वीट कर कहा,’असाधारण महंगाई,उच्च बेरोज़गारी,उधार दरों और कमज़ोर जीडीपी की वजह से ऐनुअली मिज़री इंडेक्स में ज़िम्बाब्वे दुनिया का सबसे दयनीय देश है,क्या मुझे कुछ और कहने की जरूरत है। ”

स्टीव हैंके के ऐनुअली मिज़री इंडेक्स के मुताबिक  ज़िम्बाब्वे,वेनेज़ुएला,सीरिया,लेबनान,सूडान,अर्जेंटीना,यमन,यूक्रेन,क्यूबा,तुर्की,श्रीलंका,हैती,अंगोला,टोंगा और घाना को दुनिया के 15 दयनीय देशोँ में जगह मिली है।

कौन -कौन से देश है सबसे ज्यादा खुशहाल?

Finland crowned world's happiest country for third year running | The  Independent | The Independent
वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार फ़िनलैंड ऐसा खुशहाल देश है जिसने लगातार छह साल से खुशहाल देशोँ में अपनी जगह बनाई हुई है। फ़िनलैंड ने स्टीव हैंके के ऐनुअली मिज़री इंडेक्स में 109 वां स्थान हासिल किया है।

भारत 103 वें स्थान पर
भारत को हैंके ऐनुअली मिज़री इंडेक्स में 103 वें स्थान पर रखा गया है। भारत देश में बेरोज़गारी एक बड़ी समस्या है और इस समस्या की वजह से भारत इस स्थान पर है। वहीं दूसरी और भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान ऐनुअली मिज़री इंडेक्स की लिस्ट में 35 वें स्थान पर है। पकिस्तान में महंगाई सातवें आसमान पर है और उसकी दयनीय हालत के लिए प्राइमरी फैक्टर बताया गया है।
अमेरिका इस लिस्ट में 134 वें नंबर पर है।

Leave a Comment