दिल्ली : कल होगा नए संसद भवन का उद्घाटन ,दिल्ली की सभी सीमाएं रहेंगी सील, ट्रैफिक एडवाजरी जारी

 

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विपक्षी दलों के विरोध के चलते दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है। उद्घाटन कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था उसी तरह होगी, जैसे 26 जनवरी और 15 अगस्त को होती है। 28 मई की सुबह से दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। जरूरी वाहन को छोड़कर किसी भी वाहन को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए फूल-प्रूफ प्लान तैयार किया जा रहा है। पुलिस की गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें हो रही हैं। पुलिस ने गृह मंत्रालय से अर्धसैनिक बल की और कंपनियां मांगी हैं। सभी पड़ोसी राज्यों से वाहनों को दिल्ली की सीमाओं से पहले ही रोकने को कहा है, ताकि जाम जैसी समस्या न हो। इसके अलावा, सोशल मीडिया के जरिये लोगों से सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग करने की अपील की जाएगी।

उद्घाटन कार्यक्रम में कई वीवीआईपी/वीआईपी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने ट्रैफिक के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त इंतजाम किए है। पुलिस ने लोगों को जरूरत नहीं होने पर नई दिल्ली इलाके से बचने की सलाह दी है। हालांकि नई दिल्ली में ट्रैफिक चलता रहेगा। संसद भवन के उद्घाटन के चलते सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर तीन बजे तक कुछ मार्ग प्रभावित रहेंगे या फिर ट्रैफिक भारी रहेगा।

नियंत्रित क्षेत्र
नई दिल्ली जिले के क्षेत्र को नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा। केवल सार्वजनिक परिवहन वाहनों, सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली जिले में जाने की अनुमति होगी।
प्रतिबंधित क्षेत्र
मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड गोलचक्कर(आर/ए), तालकटोरा, बाबा खड़क सिंह मार्ग, आर/ए गोल डाक खाना, अशोक रोड, आर/ए पटेल चौक, अशोक रोड, आर/ए विंडसर प्लेस, जनपथ, आर/ए एमएलएनपी से घिरा क्षेत्र, अकबर रोड, आर/ए गोल मेथी, अकबर रोड, आर/ए जीकेपी, तीन मूर्ति मार्ग, आर/ए तीन मूर्ति और मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड को विनियमित क्षेत्र माना जाएगा। केवल सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को इस क्षेत्र के भीतर आने-जाने की अनुमति होगी।

 

 

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *