इस साल का सबसे बड़ा ट्रैन हादसा, 250 से भी ज़्यादा लोगो की मौतें,1000 से ज़्यादा ज़ख़्मी

Coromandel Express accident Live Updates: Army joins rescue operations as death toll rises to 238; PM Modi to visit Odisha accident site today

ओडिसा के बालासोर में शुक्रवार शाम को बड़ा ट्रैन हादसा हो गया। यह हादसा इतना भयानक है की मौत की सही पुष्टि नहीं हो पाई है। घायलों और मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है और अभी तक वहां राहत कार्य जारी है।
अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा के बहनगाबाजार में हावड़ा से बेंगलुरु जा रही 12864 एक्सप्रेस के कई कोच शुक्रवार शाम करीब 7 बजे पटरी से उतर गए और साथ वाले ट्रैक पर जा गिरे। इसी दौरान, उस ट्रैक पर 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस आ गई और पलटे डिब्बों से टकरा गई। इससे कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल के ट्रैक से गुजर रही मालगाड़ी से टकरा गए। मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने यात्रियों को निकालना शुरू किया। बाद में एनडीआरएफ, राज्य सरकार और वायुसेना ने बचाव और राहत कार्य शुरू किया। इस भीषण ट्रैन हादसे में 250 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और घायलों की संख्या 1000 के पार हो चुकी है। हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस के सात कोच पलट गए, चार कोच रेल बाउंड्री के बाहर चले गए। स्थानीय लोगों के अनुसार, कुल 15 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं।
Odisha train accident: What is a loop line that Coromandel Express wrongly took? | Latest News India - Hindustan Times
वहीं, हादसे के बाद रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए दो लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। वहीँ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एलान किया है कि घटना में तमिलनाडु के प्रत्येक मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये तमिलनाडु सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इसके अलावा बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

जिन तीन ट्रेनों के साथ हादसा हुआ उनमें-

कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन (12841)- शालीमार (हावड़ा के नज़दीक) से चेन्नई जा रही थी.
सर एम. विश्वेश्वरैया-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन (12864)- यशवंतपुर से हावड़ा जा रही थी.
मालगाड़ी- बाहानगा बाज़ार स्टेशन पर खड़ी थी.

इस घटना के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ओडिशा जाएंगे। इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी घटनास्थल पर पहुंचे थे और हालात का जायजा लिया था। हादसे की गंभीरता को देखते हुए युद्धस्तर पर बचाव और राहत कार्य चल रहे हैं और सेना को भी बचाव कार्यों में लगा दिया गया है। हादसे को लेकर पीएम मोदी ने बैठक भी बुलाई है। इस घटना पर कई नेताओ और सेलेब्स ने शोक जताया है.
भीषण ट्रेन हादसे के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। वहीं गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह रद्द कर दिया गया।

बालासोर ट्रैन हादसे के लिए अहम हेल्पलाइन नंबर
हावड़ा :033-26382217
खड़गपुर :8972073925,9332392339
बालासोर :8249591559,7978418322

 

 

Leave a Comment