अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2023 : दुनियाभर में मनाया गया योग का जश्न,जानें क्या है महत्व और कब हुई शुरुआत ?

 

फाइल फोटो

हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है। योग का अभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है। भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जिसका प्रसार अब विदेशों तक हो रहा है। दुनिया भर में लोगों को योग और ध्यान के लाभों के बारे में जागरूक करने के उदेश्य से इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में बनाया गया है। आज 190 से अधिक देश अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं। उन्होंने योग दिवस पर वीडियो संदेश जारी कर भारतीयों को संबोधित किया। पीेेएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय से योग सत्र का नेतृत्व करेंगे। जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में ही योग दिवस समारोह में शामिल होंगे। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कोच्चि में भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।
इस साल 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हर जगह योग दिवस मनाया जा रहा है।

International Yoga Day News in Hindi Archives - चेतना मंच

शुरूआत कब हुई ?
27 सितंबर 2014 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त महासभा में पूरे विश्व से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। योग हमारे भारत की पहचान है। जो कई सदियों से भारत में किया जाता है। भारत की पहल के बाद योग को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिला और इसे पूरी दुनिया ने अपनाया।

थीम क्या है ?
इस वर्ष योग दिवस 2023 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ रखी गई है। वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है। इस थीम का उद्देश्य धरती पर सभी लोगों को एक परिवार के रूप में स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए। इस थीम से तात्पर्य धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से है। पिछले साल यानि की 2022 के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ थी।

योग का महत्व

  • योग शरीर,मन और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करता है।  चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • योग तनाव और चिंता का निवारण करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव में है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है।
  • योग करने से शरीर में शक्ति और आत्मविश्वास विकसित होता है।
  • योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए योग की सलाह दी जाती है।
  • दुनिया की अस्सी प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है। हालांकि योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर लचीला बनता है। यह हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *