दिल्ली में 20 वाला टमाटर अब 100 रुपये में, अन्य सब्ज़िओ के भी दाम बढ़े

नई दिल्ली। मॉनसून की दस्तक के साथ दिल्ली वालों पर महंगाई की मार पड़ी है। पिछले महीने 20 रुपये किलो बिकने वाला अब टमाटर 100 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है। इसके अलावा भिंडी, शिमला मिर्च, मूली, गोभी समेत कई सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। सब्जी कारोबारियों का कहना है कि बारिश होने के चलते कई जगह पर फसल खराब हुई है। ऐसे में सब्जियों के दाम में तेजी आई है। आजादपुर सब्जी मंडी के वेजिटेबल ट्रेडर्स असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अनिल मल्होत्रा ने बताया कि बारिश के चलते कई राज्यों में फसल खराब हुई हैं। इसका असर हरी सब्जियों के रेट पर पड़ा है। दिल्ली की मंडियों में ज्यादातर टमाटर हिमाचल प्रदेश से आता था, लेकिन वहाँ 40 प्रतिशत ही फसल ही बच पाई है। बेंगलुरु में टमाटर की फसल खत्म हो गई है। नतीजा ये रहा की भाव आसमान छू रहे हैं।

Why Tomato & Milk Price Hike? टमाटर की कीमत 100 रुपये के पार, क्या अभी और  ऊपर जाएंगे दाम? दूध के प्राइस बढ़ने की आशंका - The Economic Times Hindiउन्होंने बताया कि पिछले महीने 300 रुपये में एक कैरेट (25 किलो) मिलने वाला टमाटर आज मंडी में 1,200 से 1,400 रुपये प्रति कैरेट में मिल रहा है। इसके अलावा शिमला मिर्च, फूलगोभी, मूली, आलू, तुरई समेत कई सब्जियों के दाम में तेजी आई है। बारिश के चलते आने वाले दिनों में सब्जियों के दाम में और तेजी आ सकती है। लक्ष्मी नगर में सब्जी के दुकानदार ने बताया कि अभी टमाटर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। यह दाम बीते तीन दिनों से ही बढ़ा है। पिछले महीने 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से टमाटर बिक रहा था। शिमला मिर्च 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है। पिछले महीने शिमला मिर्च का दाम 40 रुपये था। इसके अलावा फूल गोभी, आलू समेत सभी सब्जियों के दाम में बढ़ोतरी हुई है।
व्यापारियों का कहना है कि आगे भी कीमतें ऊंची रहेंगी, ऐसी संभावना है की जब नई फसल आएगी तो कीमतों में कमी आने की उम्मीद है। लेकिन अगर हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में बारिश ज्यादा रही तो फसलों पर असर पड़ सकता और कीमतें ऊंची रह सकती हैं। खबरों के मुताबिक, पिछले साल टमाटर की बुआई कम हुई थी, क्योंकि ज्यादातर किसानों ने बीन्स की बुआई शुरू कर दी थी। टमाटर की तुलना में बीन्स का भाव ज्यादा होने से किसानों की अच्छी कमाई होती है इस वजह से टमाटर की कीमतों में बडौती हुई थी।

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Comment