आज तंजानिया यात्रा पर रवाना होंगे विदेश मंत्री, S Jaishankar

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को तंजानिया की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्री का तंजानिया दौरा काफी अहम होने वाला है। 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्री जयशंकर पूर्वी अफ्रीकी देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। इसी के साथ विदेश मंत्री तंजानियाई समकक्ष के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर पूर्वी अफ्रीकी देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और भारतीय नौसेना जहाज त्रिशूल के स्वागत समारोह में शामिल होंगे।

भारत और तंजानिया के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग की रूपरेखा पर सहमति -  Dainik Savera

साथ ही वह वहाँ पर मौजूद भारतीय लोगो को भी संबोधित करेंगे और स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे। अफ्रीकी राष्ट्र की अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान, जयशंकर सबसे पहले 5 से 6 जुलाई तक जांजीबार का दौरा करेंगे, वहाँ वह भारत सरकार की क्रेडिट लाइन द्वारा वित्त पोषित जल आपूर्ति परियोजना का दौरा करेंगे। साथ ही शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। भारतीय नौसेना जहाज त्रिशूल के स्वागत कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके बाद विदेश मंत्री 7 से 8 जुलाई 2023 तक तंजानिया के दार-एस-सलाम शहर का दौरा करेंगे, जहां वह अपने समकक्ष के साथ 10वीं भारत-तंजानिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे और कई कैबिनेट मंत्रियों सहित देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे।
यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री भारत के संसदीय मैत्री समूह के सदस्यों से मिलेंगे और भारत-तंजानिया व्यापार बैठक का उद्घाटन करेंगे। विदेश मंत्री भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे और दार एस सलाम में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का उद्घाटन करेंगे।
भारत और तंजानिया के बीच शिक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) अक्टूबर 2023 में तंजानिया के जांजीबार में अपना पहला विदेशी परिसर खोलेगा। इसमें 50 स्नातक छात्रों और 20 मास्टर छात्रों को प्रवेश मिलेगा। नया आईआईटी परिसर जांजीबार में आईआईटी मद्रास एट जांजीबार के नाम से स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा आईआईटी अपना विदेशी परिसर अबू धाबी और कुआलालंपुर में भी खोलेगा।

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Comment