सचिन-सीमा की लव स्टोरी: पति के दावे पर पाकिस्तानी महिला बोली- तलाक, तलाक, तलाक… गुलाम से निकाह का नया सबूत

पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर के बारे में यूपी एटीएस भी की जांच शुरू कर दी है। फिलहाल एटीएस केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित कर सीमा हैदर के पाकिस्तान से यूपी तक अने और उसके संपर्कों के बारे में पड़ताल कर रही है।

दरअसल, सीमा हैदर मामले की नोएडा और गाजियाबाद पुलिस कमिश्नरेट जांच कर रहे हैं, जिन्होंने कई अहम जानकारियां पता लगाने के लिए यूपी एटीएस से तकनीकी मदद मांगी है।

सूत्रों के मुताबिक एटीएस केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ सीमा हैदर के पाकिस्तान से दुबई और फिर नेपाल के रास्ते भारत आने के पूरे नेटवर्क को खंगाल रही है।

ये भी पता लगाया जा रहा है कि इस दौरान उसने किन मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल किया था। वहीं, ग्रेटर नोएडा निवासी सचिन के संपर्क में वह कब से थी और दोनों के बीच किन मोबाइल नंबरों से बातचीत की जा रही थी।

दरअसल, जांच एजेंसियों को बिना किसी की मदद के सीमा हैदर के दुबई होकर नेपाल आने और आसानी से भारत में प्रवेश करने की थ्योरी गले नहीं उतर रही है। उसके पुराने मोबाइल नंबरों का पता नहीं लगने से स्थानीय पुलिस को जांच आगे बढ़ाने में मुश्किलें आ रही थी, जिसकी वजह से एटीएस से मदद मांगी गई है।

सूत्रों की मानें तो एटीएस के दखल के बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियां पाकिस्तान में अपने संपर्कों के जरिए सीमा हैदर का पूरा प्रोफाइल पता लगा रही हैं। उसके परिजनों के बारे में भी हर जानकारी बटोरी जा रही है।

नहीं दिया तो मैं देती हूं …तलाक, तलाक, तलाक
इधर, सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में सीमा हैदर ने मीडिया के जरिये अपने पति गुलाम हैदर से ऑनलाइन वार्तालाप किया। इसमें गुलाम हैदर ने सीमा हैदर के तलाक के दावे को नकार दिया और कहा कि वह अभी भी उसकी पत्नी है।
इस पर सीमा ने कहा कि तुमने नहीं दिया तो मैं तुमको तलाक देती हूं। इतना कहकर सीमा ने कहा तलाक है तलाक है, तलाक है। इस पर गुलाम हैदर ने कहा कि ऐसे तलाक नहीं होता। सीमा हैदर ने कहा कि पुरुष के देने से तलाक होता है तो महिला के देने से क्यों नहीं।
हलफनामे में सीमा की रजामंदी, परिजनों की जबरदस्ती का जिक्र 
सीमा हैदर दावा कर रही है कि गुलाम हैदर से उसके घरवालों ने जबरन निकाह कराया था। वह किसी अन्य युवक से प्रेम करती थी। इसकी जानकारी होने पर जबरन निकाह कराया गया। लेकिन पाकिस्तान में जब उसने कोर्ट मैरिज की, तो उसके हलफनामे में लिखा है कि उसके घरवाले किसी युवक से जबरन निकाह कराना चाहते थे। इसलिए उसने माता-पिता का घर छोड़ दिया और गुलाम हैदर से निकाह कर लिया।
बच्चों के साथ पाकिस्तान में रहती थी सीमा
उधर, पाकिस्तान में मकान मालिक के बेटे नूर मोहम्मद ने बताया कि वह अपने बच्चों के साथ तीन साल तक हमारे यहां किरायेदार थी। वह अपने बच्चों के साथ अकेली रहती थी। उसके ससुर यहां से कुछ दूरी पर रहते हैं। एक बुजुर्ग जमाल जाखरानी सीमा के पड़ोसी थे। वह बताते हैं, सीमा और गुलाम हैदर 10 साल पहले कराची भाग गए थे और अपने माता-पिता की मर्जी के खिलाफ शादी कर ली थी। उन्होंने कहा, हमने उसे टैक्सी बुलाते देखा और एक दिन अपने बच्चों और कुछ बैग के साथ निकल गई और हमें लगा कि वह जैकबाबाद में अपने गांव जा रही है, लेकिन करीब एक महीने बाद जब हमने टीवी चैनलों पर उसके बारे में सुना, तो हम सभी चौंक गए।

जमाल कहते हैं, संकरी गली में महिलाओं से बात करने की कोशिश विफल रही क्योंकि इस क्षेत्र में ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों के पश्तून, सिंधी और सेराइकी रहते हैं और पुरुष अपनी महिलाओं को अजनबियों से बात करने की अनुमति नहीं देते हैं। कुछ महिलाएं अपनी खिड़कियों और मुख्य दरवाजे से बाहर झांक रही हैं और यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि क्या हो रहा है। सीमा और गुलाम हैदर की जनजाति से ताल्लुक रखने वाले जमाल का मानना है कि सीमा अब भारत में ही रहेगी।

पड़ोसी बोले- हम नहीं चाहते सीमा पाकिस्तान लौटे
जमाल ने कहा, ‘अगर वह कभी वापस आने के बारे में सोचती है, तो उसे जनजाति द्वारा माफ नहीं किया जाएगा और दूसरी बात यह है कि एक हिंदू के साथ रहने के उसके फैसले ने अब सभी को नाराज कर दिया है।’ सिंध के ग्रामीण इलाकों में एक हाई-प्रोफाइल धार्मिक नेता मियां मिठू ने खुले तौर पर सीमा को धमकी दी है कि अगर वह वापस आती हैं तो उन्हें दंडित किया जाएगा। मियां मिठू को यहां हिंदू लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित करने क लिए अपने मदरसे का इस्तेमाल करने के लिए जाना जाता है।

नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से भारत आ गई थी सीमा
आपको बता दें कि पाकिस्तान के कराची निवासी सीमा हैदर और रबूपुरा के सचिन मीणा के बीच पबजी गेम खेलने के दौरान जान-पहचान हुई थी। वीडियो कॉलिंग के जरिये नजदीकियां बढ़ने के बाद सीमा 13 मई नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से भारत आ गई थी।

चार बच्चों संग रबूपुरा पहुंची सीमा आंबेडकर नगर में किराये पर मकान लेकर सचिन के साथ रहने लगी। मामले की भनक पुलिस को लगते ही सीमा चार बच्चों और सचिन के साथ फरार हो गई। पुलिस टीम ने सभी को हरियाणा के बल्लभगढ़ से पकड़ा था।

सचिन, उसके पिता नेत्रपाल और सीमा को गिरफ्तार कर बीते मंगलवार को न्यायालय में पेश किया था। न्यायालय के आदेश पर तीनों को जेल भेजा गया था। न्यायालय ने बच्चों की आयु कम होने के कारण उनकी मां सीमा के साथ जेल भेजा था। सीमा हैदर और सचिन की जमानत याचिका पर सुनवाई कर वकील उनके प्यार, चार बच्चों और सीमा की सुरक्षा का हवाला दिया। इसके बाद न्यायालय ने दोनों को जमानत दे दी थी।
Shanu Jha
Author: Shanu Jha

Leave a Comment