टूटा टमाटर का गुरुर, 60 रुपये किलो तक आया भाव

डेढ़ महीने पहले तक 250 से 300 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 80 से 60 रुपये प्रति किलो तक आ गया है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। गुरुग्राम की सदर बाजार स्थित सब्जी मंडी में इस समय बेंगलूरू और शिमला का टमाटर अच्छी खासी तादाद में आ रहा है। इसके साथ-साथ औरंगाबाद का भी टमाटर अब उपलब्ध है। इसके चलते ही टमाटर की कीमतें नीचे आई हैं और इसी के साथ सब्जी मंडी में ज्यादा दुकानों पर टमाटर देखे जा रहे हैं।

गुरुग्राम के सदर बाजार के सब्जी कारोबारी जितेंद्र प्रसाद कहते हैं टमाटर की कीमतें बढ़ने में मौसम की अहम भूमिका थी। बारिश और इसके चलते सड़क परिवहन प्रभावित होने से माल की आवक प्रभावित हुई थी। अब मौसम में सुधार है और माल आना शुरू हो गया है। आने वाले समय में कीमतें और भी नीचे जाने की संभावना है।
इससे पहले शिमला से आने वाला टमाटर 150 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा था। बेंगलूरू से आने वाला टमाटर 240 रुपये किलो तक बिका था। जबकि औरंगाबाद से तो माल ही नहीं आ रहा था।

सेब और बब्बू गोशा की कीमतें भी आई नीचे
जितेंद्र प्रसाद कहते हैं कि टमाटर के साथ-साथ सेब, बब्बू गोशा और अमरूद भी वाजिब कीमतों में मिल रहा है। जो बब्बू गोशा कुछ समय पहले तक 140 रुपये प्रति किलो तक था वह अब 100 रुपये से 120 रुपये प्रति किलो रुपये तक आ गया है। इसी प्रकार शिमला से आने वाला सेब भी 70 रुपये प्रति किलो तक है। यह सेब पूरी तरह लाल नहीं है। यह हल्का-सा हरा और सफेद-सा दिखाई देता है।

 

Shanu Jha
Author: Shanu Jha

Leave a Comment