दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण का कहर, AQI हुआ 300 के पार

 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा लगातार खराब होती जा रही है। सोमवार को नवीनतम एक्यूआई 309 के साथ दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता बिगड़ी है। यहां भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है और सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली एनसीआर में एक्यूआई 322 है।

 

Delhi Weather AQI Pollution in Delhi air started increasing again AQI  reached above 300 | Delhi Weather AQI: फिर बढ़ना शुरू हुआ दिल्ली की हवा में  प्रदूषण, 300 के ऊपर पहुंचा AQI |

 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई बैठक
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ने लगी है और हवा की गति कम हो गई है। इससे प्रदूषण में बढ़ोतरी हो सकती है। पार्टिकुलेट मैटर जमीन के करीब रह रहे हैं। दिल्ली में ग्रैप का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है। ग्रैप चरण 2 के कार्यान्वयन पर चर्चा के लिए सभी संबंधित विभागों के साथ एक बैठक बुलाई गई है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘मौसम हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन स्रोतों को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। ग्रैप-2 मुख्य रूप से सफाई और पानी छिड़काव आदि के बारे में है। बसों और ट्रेनों की आवृत्ति बढ़ाई जाएगी। सोमवार दोपहर एक बजे एक बैठक बुलाई गई है। हमने आसपास के राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से बात की है और उन्होंने आश्वासन दिया है कि वे पराली जलाने पर कार्रवाई करेंगे। दिवाली, पराली और दशहरा के कारण अगले 10 से 15 दिन दिल्ली के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
सड़क पर रहना है तो इसका सामना करना पड़ेगा
इंडिया गेट पर साइकिल चालक संजय चौधरी ने कहा कि ‘मुझे लगता है कि दिल्ली में पिछले 10-12 दिनों से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। आज हम इसे अपनी आंखों में महसूस कर सकते हैं। धुआं घना है, मुझे लगता है कि स्थिति अच्छी नहीं है। हम साइकिल चालक अपने साथ मास्क रखते हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई विकल्प है और अगर आपको सड़क पर रहना है तो आपको इसका सामना करना होगा।’

वहीं, एक ओर साइकिल चालक राहुल कुंद्रा ने बताया कि ‘अभी हम प्रदूषण को थोड़ा महसूस कर सकते हैं, क्योंकि हम हर दिन साइकिल चलाते हैं। यह थोड़ा बढ़ जाएगा। उस समय हम साइकिल चलाना बंद कर देते हैं और किसी विकल्प की तलाश करें।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment