MCD Mayor Election Postponed: 26 अप्रैल को होने वाले महापौर और उप महापौर टला, बैठक में बीजेपी और आप पार्षदों ने किया जमकर हंगामा

MCD Mayor Election Postponed: दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाले महापौर और उप महापौर के चुनाव को पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं हो पाने के कारण स्थगित कर दिया गया है। निगम की बैठक में बीजेपी और पार्षदों ने जमकर हंगामा किया।

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाले महापौर और उप महापौर के चुनाव को पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं हो पाने के कारण स्थगित कर दिया गयाहै। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गयी।
नगर निगम ने राजनिवास द्वारा पत्र जारी किये जाने के बाद महापौर के चुनाव को स्थगित कर दिया। राजनिवास ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना की ओर से एक पत्र जारी किया था। उस पत्र में कहा गया है कि वह मुख्यमंत्री की ओर से संबंधित सूचनाएं नहीं मिलने पर पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने के वास्ते प्रशासक के रूप में अपनी शक्ति को इस्तेमाल करना उपयुक्त नहीं समझते हैं।
जिसके बाद एमसीडी सचिव की ओर से जारी नोटिस में लिखा गया, ‘चूंकि डीएमसी अधिनियम, 1957 (संशोधित 2022) की धारा 77 (ए) के अनुसार पीठासीन अधिकारी का नामांकन अनिवार्य है। इसलिए तय समय पर महापौर और उप महापौर का चुनाव कराना संभव नहीं हो सकेगा।’

लोकसभा चुनाव के बीच तय हुए एमसीडी में महापौर व उप महापौर के चुनाव को लेकर चुनाव आयोग को कोई आपत्ति नहीं है। उसने इसके लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) भी जारी कर दी है बावजूद इसके महापौर और उप महापौर के चुनाव टल गए हैं। क्योंकि पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं हो पायी है।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment