DMRC ने मैट्रो यात्रियों की सुरक्षा के लिए लिया एक बड़ा फैसला।।

कुछ महीने पहले दिल्ली के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन में एक महिला की साड़ी फंसकर घसीटने से मौत हो गई थी।

जिसके बाद DMRC ने मेट्रो में सुरक्षा को लेकर एक फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक मेट्रो के एंट्री दरवाजों पर एंट्री ड्रेस फ्यूचर लगाए जाएंगे ।

इस फीचर के लगने से मेट्रो के दरवाजे के बीच कपड़े जैसी कोई भी चीज फंसने के बाद भी अगर दरवाजा बंद हो जाए तो भी ट्रेन चलना शुरू नहीं करेगी ।

इस नए फीचर को लगने में 15 महीने का समय लगेगा और इस फीचर को पांच ट्रेनों में लगाने के लिए इसमें लगभग 3.55 करोड़ के करीब की लागत आ जाएगी।

डीएमआरसी के अनुसार यात्रियों की सुरक्षा हेतु यह एंट्री ड्रैग फीचर पहली बार लगने जा रहे हैं अभी यह एंट्री ड्रैग फीचर रेड लाइन यानी दिलशाद गार्डन से रिठाला की ओर जाने वाली ट्रेन के तीन ट्रेनों और येलो लाइन यानी गुरुग्राम से समयपुर बदली पर चलने वाली दो ट्रेनों में यह एंट्री ड्रैग फीचर लगाया जाएगा ।

डीएमआरसी के मुताबिक यह एंट्री ड्रैग सिस्टम यात्रियों या उनके सामान को बंद दरवाजे के अंदर फंसने के बाद ट्रेन में चलना शुरू नहीं करेगी जिससे घसीटे जाने से होने वाली चोटों व खतरों से रोकने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है।यह ट्रेन के दरवाजे के बीच फंसने वाला सामान जैसे साड़ी, दुपट्टा , बैग,लंबे बाल आदि को पहचानने में मदद करता है ।

डीएमआरसी का कहना है कि इससे मेट्रो में हो ऐसी घटनाओं से सुरक्षा मिलेगी।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment