Kuwait Fire: कुवैत के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग में कई भारतीयों की गई जान

Kuwait Fire: बुधवार की सुबह कुवैत के मंगफ शहर के एक अपार्टमेंट में भीषण आग लगने से 41 लोगों की जानें चली गई। बताया जा रहा है कि इनमें बहुत से भारतीय भी शामिल हैं।कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि आग की घटना में 30 से अधिक भारतीय श्रमिक घायल हो गए।

बता दे की कुवैत में करीब 10 लाख भारतीय रहते हैं जिनमें से करीब 9 लाख भारतीय वहां काम करते हैं।इस हादसे में 40 भरतीयों समेत 43 लोग मारे गए है और करीब 30 लोग घायल हैं।शुरुआती जानकारी के मुताबिक आग एक फ्लैट के किचन से शुरू हुई और पूरी इमारत में फैल गई।

जिस इमारत में आग लगी है, वह केरल के रहने वाले एक शख्स की है। इमारत में भी ज्यादातर दक्षिण भारत के ही लोग थे।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर लिखा “कुवैत में आज की घटना से मैं आहत हूं इस घटना में 40 लोगों की मौत और 50 लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की खबर है। हमारे राजदूत शिविर में गए हैं हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं।”विदेश मंत्री ने इस हादसे में जान गवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है उन्होंने आशा जताई है कि जो लोग घायल हुए हैं वह जल्द ही पूर्ण स्वस्थ होंगे।

एक वरिष्ठ पुलिस कमांडर ने स्टेट टीवी को बताया कि जिस इमारत में आग लगी, उसमें मजदूरों के क्वार्टर बने हैं। हादसे के समय भी वहां बड़ी संख्या में श्रमिक यहां मौजूद थे। दर्जनों लोगों को बचा लिया गया लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आग के कारण लगभग 43 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

कुवैत के आंतरिक मामलों के मंत्री शेख फहद अल यूसुफ अल सबा ने पुलिस को मंगत स्थित इमारत के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि इस हादसे के जिम्मेदार कंपनी और बिल्डिंग के मालिक है उन्होंने अपनी अपार्टमेंट में सावधानी नहीं बरती जिस वजह से इतनी बड़ी घटना हुई है।

 

 

 

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment