Weather Update: दिल्ली में बारिश की होगी वापसी, मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Update: दिल्ली का मौसम अक्सर चर्चा में रहता है; गर्मी के भीषण प्रभाव रहा तो मानसून आने के बाद सूरज के तेज़ ताप से दिल्ली वालों को रहत मिली है, पर बारिश के बाद की उमस से परेशानी अब भी बनाई हुई है। मौसम विभाग भी ठीक अनुमान लगाने में नाकाम हो रहा है। साथ ही विभाग ने देश की राजधानी में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है।
दिल्ली वालों ने मानसून की पहली फुहार के मजे लिए पर उसके बाद से पूरी दिल्ली को बादलों ने सूरज से तो बचाएँ रखा पर दिन में पवन देव की नाराजगी के कारण उमस परेशानी का सबब बना हुआ है।
आईएमडी के पूर्वानुमान पर दो जुलाई से तापमान में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है और अगले सात दिन तक बादल छाए रहेंगें। हल्की बारिश की सम्भावना के साथ ही पूरे शहर में तेज हवाओं का रुख भी देखा जा सकता है, हाँलाकि तेज़ बारिश नहीं होने के आसार है, हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है।

दिल्ली में 88 साल के टूटे रिकॉर्ड
जब 29 जून को सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो जून में 74.1 मिमी बारिश से तीन गुना ज्यादा है और 1936 के बाद से 88 सालों में इस महीने के लिए सबसे ज्यादा है। आईएमडी एक दिन में 124.5 मिमी और 244.4 मिमी के बीच बारिश को बहुत भारी बारिश के रूप में परिभाषित करता है।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment