Shimla Sanjauli Masjid: हिमाचल में उग्र हुआ प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के संजौली में मस्जिद को लेकर बचा बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है। बुधवार को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी संजौली पहुंचे और प्रदेश किया। प्रदर्शनकारियों ने ढली सब्जी मंडी के पास मुख्य सड़क पर चक्का जाम कर दिया गया है। सड़क पर धरने पर प्रदर्शनकारी बैठ गए हैं। वहीं संजौली इलाके में एक मस्जिद के कथित अवैध निर्माण की ओर जा रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया।

इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. शिमला पुलिस ने सुबह चार बजे से ही मोर्चा संभाल लिया है. संजौली में 10 किमी के दायरे में पुलिस (Shimla Police) तैनात की गई है. वहीं, 20 किमी दूर शोघी में भी नाकाबंदी की गई है. उधऱ, ढली के पास अब हिंदू संगठनों के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. यहां पर ढली से संजौली तक रास्ता बंद कर दिया गया है.

इससे पहले, रात को पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला. एसपी शिमला और डीसी ने इस फ्लैग मार्च को लीड किया और चौक से ढली टनल की पुलिस ने लोगों को शांति का संदेश दिया. बुधवार सुबह आम दिनों की तरह लोग ड्यूटी और दूसरे कामों के लिए निकले हैं. लेकिन संजौली में लोगों से ज्यादा पुलिस नजर आ रही है.

जानकारी के अनुसार, विधानसभा के मॉनसून सत्र में तैनात पूरा पुलिस बल अब संजौली में तैनात किया गया है. जिला प्रशासन ने संजौली क्षेत्र में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 लागू की है. बुधवार को सुबह 7 बजे से रात 11.59 बजे तक यह लागू रहेगी. सीएम सुखविंदर सिंह मामले से जुड़ी अपडेट्स ले रहे हैं. छोटा शिमला में राज्य सचिवालय की भी सुरक्षा में इजाफा किया गया है. उधर, संजौली से एक किमी दूर नवबहार चौक पर भी नाकाबंदी की गई है.

हिंदू संगठनों ने किया है ऐलान

संजौली मस्जिद पर विवाद के बाद मामले में निगम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. बाद में मामले को लेक नई तारीख दी गई थी. इसके बाद हिंदू संगठनों ने 11 सितंबर को दोबारा संजौली में प्रदर्शन का ऐलान किया था. इससे पहले, 3 सितंबर को यहां पर प्रदर्शन किया गया था. अब दोबारा प्रदर्शन के ऐलान की वजह से पुलिस ने संजौली को छावनी में तब्दील कर दिया है.

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment