Delhi: विधानसभा चुनाव से पहले बढ़ी राजनीति गहमा-गहमी, केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद अगला मुख्यमंत्री कौन ?

दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से अरविन्द केजरीवाल ने इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। रविवार को ये घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि वह दो दिन बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में समय पूर्व चुनाव कराने की मांग करेंगे। शुक्रवार के तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आये अरविन्द केजरीवाल ने जनता से उन्हें ईमानदार साबित करने की है। जेल से बाहर आने के बाद अग्निपरीक्षा देना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं मुख्यमंत्री और सिसोदिया उपमुख्यमंत्री तभी बनेंगे, जब लोग कहेंगे कि हम ईमानदार हैं।’ इस बीच दिल्ली में अगला सीएम कौन होगा? इस बात को लेकर चर्चा काफी तेज हो गई है। मुख्यमंत्री की रेस में पांच चेहरे शामिल हैं। ये नाम हैं आतिशी, सुनीता केजरीवाल, कैलाश गहलोत,सौरभ भारद्वाज और गोपाल राय।

दिल्ली चुनाव में अभी पांच महीने बाकी है। इससे पहले ही सत्येंद्र जैन को छोड़ बाकि सभी बड़े नेता आबकारी नीति मामले में जेल जमानत पर बाहर आ गए है। बीते शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायलय ने केजरीवाल को जमानत दी, जिसके बाद बाहर आने के बाद रविवार को उन्होंने अपने स्टीफ़े की घोषणा की है। इसे केजरीवाल ने अपनी अग्निपरीक्षा बताया है। दिल्ली में दुबारा चुनाव जीता कर दिल्ली की जनता से ईमानदार घोषित करने की मांग की है। साथ ही बताया कि मनीष सिसोदिया भी खुद को जनता के दरबार में ही ईमानदार साबित करेंगे।
इस ऐलान के बाद से है राजनीतिक विश्लेषक इसे अरविन्द केजरीवाल की बढ़िया रणनीति बता रहे है। इस तरह केजरीवाल जनता से अपने लिए सहानुभूति भी लेंगे। और अगर चुनाव जीत जाते है तो बिना कोर्ट से बरी हुए अपने आपको बेकसूर साबित करेंगे।

सौरभ भारद्वाज का बयान
इस बीच सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के कोने-कोने में हो रही है। एक CM इस्तीफा देता है और कहता है कि दिल्ली की जनता मेरी ईमानदारी पर वोट करें। ऐसा आज तक नहीं हुआ। वो भी तब जबकि केंद्र सरकार ने सारी एजेंसी लगा रखी थी। दिल्ली के लोगो के अंदर ऐसी उत्सुकता है कि लोग चाहते हैं कि कल ही चुनाव हो और फिर अरविंद जी को CM बनाएं। मोटे तौर पर बीजेपी को लेकर जनता में तहत नाराजगी है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कई लोग कहते हैं कि सतयुग में सुना था कि राम मर्यादा के नाम पर 14 साल के लिए वनवास पर चले गए। आज केजरीवाल ने वही किया है। वो भगवान नहीं है। लेकिन सतयुग के बाद ये पहली बार हुआ है। कल अरविंद केजरीवाल इस्तीफा देंगे। इस्तीफा मंजूर होने के बाद विधायकों की बैठक होगी , जिसमें नेता चुने जाएंगे। और वो फिर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment