दिल्ली में बढ़ती गर्मी को लेकर स्कूलों के लिए जारी हुई विशेष एडवाइजरी

दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ गर्मी का पड़ना वैसे तो कोई नयी बात नहीं है दिल्ली में हर बार गर्मी का मौसम अपने पुराने रिकॉर्ड को लगभग तोड़ ही देता है लेकिन अब इस गर्मी से लोगो का आम जीवन भी प्रभावित होने लगा है।

हलाकि मार्च के महीने में अच्छी बारिश के साथ तापमान भी सामन्य बना हुआ था लेकिन अप्रैल की शुरुआत के साथ ही मौसम में काफी बदलाव देखने को मिला है। गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है कल यानि 13 अप्रैल को अधिकतम तापमान 42 डग्री रहा बढ़ती गर्मी को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निर्देशालय ने दिल्ली के स्कूलो के लिए कुछ दिशा – निर्देश जारी किये है जिसमे दोपहर की शिफ्ट में एसेम्ब्ली पर रोख लगाने कहा है।

इसके साथ -साथ प्राइवेट स्कूलो से कहा गया है की वह पानी की पर्याप्त व्यवस्था रखे। इसके अलावा बच्चो को वाटर ब्रेक दिया जाये और सीधी धुप से बचने के लिए जागरूख किया जाये और अगर कोई बच्चा धुप के कारण बीमार पड़ता है तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल ले कर जाये।

इसके साथ ही हम आपको बता दे की मौसम विभाग ने यह भविष्वाणी की है की अप्रैल से जून तक भारी गर्मी से लोगो को जूझना पड़ेगा। उत्तर और पश्चिम भारत में सामन्य से अधिक गर्मी पड़ेगी और साथ ही मानसूनी बारिश भी काम होने की आकांशा है।

कुछ बातो का ख्याल रखने से गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है जैसे की प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में ठंडा पानी पिए ,मसालेदार खाना खाने से बचे और दही , सलाद ,पुदीना जैसी ठंडी चीजों का सेवन करे जो आपको देर तक ताजगी दे। सीधे धूप में न जाये जब भी धूप में जाये अपने आप को कवर कर के जाये वरना आपको स्किन टेन और सुन बर्न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *