चीन के मंत्री का आज भारत दौरा , दिल्ली पहुंचे चीन के रक्षा मंत्री।

चीन के डिफेंस मिनिस्टर जनरल ली शांगफू शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। ये बैठक 28 अप्रैल को होगी। इसके पहले आज जनरल ली शांगफू भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच बाइलैटरल रिलेशन्स पर चर्चा होगी।

2020 में भारत-चीन के बीच हुई झड़प के बाद ये किसी भी चीनी मंत्री की पहली भारत यात्रा है। 15 जून 2020 को गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। चीन के 38 सैनिक मारे गए थे। हालांकि, चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने 4 सैनिक मारे जाने की बात ही कबूली थी। यह टकराव करीब 3 घंटे तक चला था।

इसके पहले 23 अप्रैल को चुशुल-मोल्दो बॉर्डर मीटिंग प्वाइंट पर भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बातचीत हुई थी। इस दौरान चीन की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा था- हम जरूरी मुद्दों पर मिलकर जल्द ही समाधान निकालेंगे। भारत-चीन बॉर्डर पर शांति स्थापित की जाएगी।

बैठक के दौरान दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के जरिए संपर्क और संवाद बनाए रखने पर सहमत हुए थे। इसके बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ ही बाकी जरूरी मुद्दों के समाधान पर दोनों पक्षों ने गहन चर्चा की। हम जल्द ही किसी समझौते पर पहुंचेंगे।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री नहीं होंगे शमिल?

पाकिस्तान के डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ का (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में आना टल गया है। आसिफ इस समिट में वर्चुअली जुड़ेंगे। इस बैठक में रूस के डिफेंस मिनिस्टर सर्गेई शोइगु भी शामिल होंगे।

Arit
Author: Arit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *