Naxalism: नक्सलियों की उल्टी गिनती शुरू, आतंकियों का दम निकालने वाली Force मैदान में उतरी

Jammu Kashmir की तरह ही NSG ही एक स्पेशल युनिट्स को नक्सल प्रभावित इलाकों में भी रखने पर विचार किया जा रहा है. NSG के चार्टर के मुताबिक ब्लैक कैट्स अर्बन वारफेयर (Urban Warfare) के लिए बनाए गए हैं लेकिन अब इसमें बदलाव करने की बात की जा रही है.

नेशनल सिक्योरिटी गॉर्ड (NSG) यानी ब्लैक कैट कमांडोज की एन्टी नक्सल ऑपेरशन पर पूरी नजर है और वो नक्सलियों के खिलाफ ऑपेरशन में लगे स्पेशल फोर्सेज के साथ ट्रेनिंग कर रही है जिससे जरूरत पड़ने पर वो भी नक्सलियों के किसी भी साजिश को नाकाम कर सके.

एन्टी नक्सल ऑपेरशन की ट्रेनिंग

सूत्रों के मुताबिक हैदराबाद में तैनात NSG की टीमें पिछले कई महीनों से एन्टी नक्सल ऑपेरशन की ट्रेनिंग कर रही है. पिछले साल भी NSG की एक ऐसी ही टीम ने आंध्र प्रदेश की Grey Hounds (ग्रे हाउंड) के साथ एन्टी नक्सल आपरेशन की ट्रेनिंग की थी. ग्रे हाउंड को नक्सलियों के खिलाफ ऑपेरशन में महारत हासिल है.

केंद्रीय सुरक्षा ऐजेंसी में तैनात एक अधिकारी के मुताबिक नक्सलियों के खिलाफ वर्तमान में चल रहे ऑपरेशन में सरकार कोई बदलाव नहीं करने जा रही है. राज्यों की पुलिस के साथ CRPF और COBRA की युनिट्स पहले की तरफ आपरेशन करेंगी लेकिन भविष्य में आने वाली किसी भी बड़े ख़तरे से निपटने के लिए NSG को भी तैयार रहने को कहा जा सकता है.

देखा जाए तो NSG की ऐसी ही एक टीम एन्टी टेरर ऑपेरशन के लिए कश्मीर में पिछले कई सालों से तैनात है. हालांकि श्रीनगर में जिन NSG की टीम को अलर्ट पर रखा गया है उन्हें अभी तक किसी भी एन्टी टेरर ऑपेरशन में नहीं लगाया गया है लेकिन भविष्य में होने वाले किसी भी बड़े खतरे से निपटने के लिए सरकार ने पहले से ही तैयारी कर के रखी हुई है.

जम्मू कश्मीर की तरह ही NSG ही एक स्पेशल युनिट्स को नक्सल प्रभावित इलाकों में भी रखने पर विचार किया जा रहा है. NSG के चार्टर के मुताबिक ब्लैक कैट्स अर्बन वारफेयर (Urban Warfare) के लिए बनाए गए हैं लेकिन अब इसमें बदलाव करने की बात की जा रही है. जानकारों के मुताबिक किसी भी काम्प्लेक्स ऑपरेशन में स्पेशल फोर्सेज की जरूरत पड़ती है. अगर ऐसा ही कोई स्पेशल ऑपेरशन नक्सलियों के खिलाफ भविष्य में करना पड़े तो ऐसे में हमे NSG जैसी स्पेशल फ़ोर्स की जरूरत पड़ सकती है.

Vinayak Kumar
Author: Vinayak Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *