Share Market Opening 3 May: US से मिला ये इशारा और खुलते ही लुढ़क गया भारतीय बाजार, आईटी व बैंकिंग शेयरों का बुरा हाल

 

Share Market Open Today: पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी का खतरा एक बार फिर से जोर पकड़ चुका है. दूसरी ओर अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका भी बाजार पर दबाव बना रही है…

Share Market Opening on 3 May: दुनिया भर में आर्थिक मंदी के बढ़े खतरे के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजार ने कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ की. बदली परिस्थितियों के बीच अभी दुनिया भर के बाजारों में गिरावट का ट्रेंड हावी है और इससे घरेलू गाजार भी नहीं बच पाए हैं. यही कारण है कि आज दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) ने नुकसान के साथ शुरुआत की है.

 

प्री-ओपन से गिरा है बाजार

घरेलू शेयर बाजार आज का कारोबार शुरू होने के पहले से ही गिरने के संकेत दे रहे थे. सिंगापुर में एनएसई निफ्टी का वायदा एसजीक्स निफ्टी (SGX Nifty) सुबह 60 अंक से ज्यादा की गिरावट में था. इससे संकेत मिल रहा था कि घरेलू बाजार आज खराब शुरुआत कर सकता है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रो-ओपन सेशन (Pre-Open Session) में गिरे हुए थे. सेशन शुरू होने से पहले सेंसेक्स करीब 60 अंक तो निफ्टी 30 अंक गिरा हुआ था.

खुलते ही इतना नुकसान

दोनों प्रमुख सूचकांकों ने आज कारोबार की शुरुआत ठीक-ठाक गिरावट के साथ की. सुबह 09:15 बजे जब बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई, तो बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स करीब 250 अंक के नुकसान के साथ 61,100 अंक के पास आ गया. निफ्टी भी 85 अंक यानी करीब 0.50 फीसदी गिरकर 18,060 अंक के पास रहा. आज के कारोबार में घरेलू बाजार पर दबाव के बने रहने की आशंका है.

What is Bitcoin? | Coinbase

वैश्विक बाजारों में गिरावट

मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी. डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 1.08 फीसदी और एसएंडपी 500 में 1.16 फीसदी की गिरावट देखी गई थी, वहीं टेक फोकस्ड नासडैक कंपोजिट इंडेक्स भी 1.08 फीसदी का नुकसान रहा था. आज के कारोबार में सारे एशियाई बाजार गिरे हुए हैं.

बाजार को इन बातों का डर

दुनिया भर के बाजारों को अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने का डर सता रहा है. फेडरल रिजर्व की दो दिनों की बैठक के बाद आज ब्याज दरों का ऐलान होने वाला है और बाजार को डर सता रहा है कि इस बार भी ब्याज दरों को 0.25 फीसदी बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा अमेरिकी सरकार के द्वारा कर्ज चुकाने में डिफॉल्ट करने का डर भी बाजार को परेशान कर रहा है. यही कारण है कि मंगलवार को कच्चे तेल के भाव में 5 फीसदी की गिरावट आई थी.

 

बड़ी कंपनियों का ऐसा हाल

शुरुआती कारोबार की बात करें तो बड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट का रुख दिख रहा है. सुबह 09:20 बजे सेंसेक्स की 30 में से 24 कंपनियों के शेयर लाल निशान में थे. शुरुआती कारोबार में महज 6 कंपनियों के शेयर हल्की तेजी में थे. आईटी शेयरों और फाइनेंशियल शेयरों में भारी गिरावट देखी जा रही है. टेक महिंद्रा, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, टीसीएस, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर शुरुआती कारोबार में 1-1 फीसदी के पास गिरे हुए हैं.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *