LIC: रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री रहना चाहते हैं, तो LIC की इन योजनाओं में निवेश करिए

 

LIC: भविष्य में पैसे की बचत करने के लिए एलआईसी की इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है. यहां जानिए एलआईसी की तीन बेस्ट इंश्योरेंस पॉलिसी

लोगों की जिंदगी में रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से कई दिक्कतें आती हैं. ये वो लोग होते हैं, जिन्होंने अपनी बचत की हुई राशि को सही जगह निवेश में नहीं लगाया होता. अगर समय रहते पैसों को सही जगह इंवेस्ट किया जाए, तो आगे के जीवन को सही से बिताया जा सकता है.

लोगों की जिंदगी को रिटायरमेंट के बाद भी आरामदायक बनाने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( एलआईसी ) कई पॉलिसी चला रही है. इन पॉलिसी में निवेश करके लोग अपने और अपने परिवार के भविष्य के लिए बचत कर सकते हैं.

एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना न्यू जीवन शांति योजना में कम-से-कम 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है. इस योजना में निवेश करने की अधिकतम कोई सीमा नहीं है. वहीं, अगर आप इस योजना में 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 1000 रुपये की पेंशन हर महीने आजीवन मिलेगी.

एलआईसी की सरल पेंशन योजना एलआईसी की इस योजना के लाभार्थी कम-से-कम 12000 रुपये साल की एन्युटी खरीद सकते हैं. इस योजना में भी निवेश के लिए अधिकतम कोई सीमा तय नहीं है. इस पेंशन योजना को 40 से लेकर 80 साल तक की उम्र के लोग खरीद सकते हैं.

एलआईसी की जीवन लक्ष्य योजना जीवन लक्ष्य योजना में 18 साल से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. एलआईसी की इस योजना का टेन्योर 13 से 25 साल का है. इस पॉलिसी को बच्चों की जरूरतों को देखते हुए बनाया गया है.

एलआईसी देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी में से एक है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसमें निवेशकों को बेहतर रिटर्न के साथ-साथ पैसे की सुरक्षा भी मिलती है, इसलिए लोग इसमें निवेश करना सुरक्षित समझते हैं.

Shivam Sharma
Author: Shivam Sharma

Leave a Comment