घर ले आइये ऑक्सीजन पैदा करने वाला छोटा सा डिवाइस,जल्द आएगा बाजार में

एक छोटी सी डिवाइस जहरीली गैसों को निगल जाएगी और बदले में ऑक्सीजन उत्पन्न करेगी। इस डिवाइस से जुड़ा एक बायोमास सिलिंडर प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया से कार्बन डाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड, वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों और धूल कणों को अपनी खुराक के तौर पर सोख लेगा और बदले में कमरे के अंदर प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ेगा। केंद्र और तमिलनाडु सरकार की मदद से दो भारतीय वैज्ञानिकों उमा महेश वी व राजलक्ष्मी ने इसे तैयार किया है।

इस डिवाइस की कीमत 10 ,000 रूपए है और अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण एक्सपो में प्रदर्शित इस डिवाइस को बनाने वालों ने दावा किया कि बाजार में मौजूद दूसरे एयर प्यूरीफायर से यह डिवाइस सस्ती है। इसमें कई सारे फीचर भी जोड़े गए हैं। जल्द ही इसे आम लोग बाजार से खरीद पाएंगे। एक्सपो में यह डिवाइस लोगों को खूब पसंद आ रही है और कई लोगों ने इसे प्री-बुक भी किया है। निर्माताओं ने इसका डिवाइस का नाम गार्डन एयर प्यूरीफायर रखा है।

पहली बार इसे खरीदने पर इसके साथ चार बायोमास सिलिंडर भी मिलेंगे। दो-तीन महीने बाद ये सिलिंडर बदलने होंगे। इसमें मौजूद बायोमास का घोल पेड पौधों, क्यारियों में डाला जा सकता है, जो पौधों के लिए खाद का काम करेगा। शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण की समस्या को देखते हुए ये डिवाइस बड़े काम की है और सबसे खास बात ये डिवाइस जीरो अपशिष्ट पैदा करती है। जल्द ही ये देशभर के बाजार में आसानी से मिलने लगेगी। अभी स्टार्टअप्स की वेबसाइट से इसे ऑनलाइन मंगाया जा सकता है।

Leave a Comment