कौन करेगा राम मंदिर की सुरक्षा

अयोध्या। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। बता दे कि मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF को सौंपी जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीआईएसएफ (CISF) के डीजी और कई बड़े आधिकारियों ने राम मंदिर का दौरा किया है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहे है कि CISF मंदिर के उद्घाटन से पहले सुरक्षा की जिम्मेदारियों को अपने कंधों पर ले सकती है। मोदी सरकार का कहना है कि अगले साल 2024 में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा।

अभेद्य होगी राममंदिर की सुरक्षा:परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर, सीआईएसएफ ने  तैयार किया सुरक्षा प्लान, शासन को भेजी जाएगी रिपोर्ट - Security Of Ram  Temple ...

मंदिर की सुरक्षा में सैन्य ताकतों के अलावा नई तकनीकी की भी मदद ली जाएगी। राम मंदिर परिसर में सैनिकों के अलावा एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जहाँ मंदिर के गर्भगृह की सुरक्षा का ख्याल सीआरपीएफ रखेगी। वहीं, बाहर का पुलिस सुरक्षा करेगी। सैन्य रूप में ही नहीं बल्कि राम मंदिर को पूरी तकनिकी सुरक्षा के दायरे में रखा जाएगा। बता दे कि करीब पिछले 3 सालों से मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके साथ ही अब मंदिर अपना वास्तविक आकार लेने लगा है। साल 2020 में 5 अगस्त के दिन पीएम मोदी ने मंदिर का भूमि पूजन किया था। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। सूत्रों की मानें तो दरवाजे, खिड़की और फर्श का काम इस साल 31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। साल 2024 में 15 जनवरी या मकर संक्राति के बाद कभी भी भागवान राम के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जा सकती है। जिसके बाद मंदिर को आम भक्तों के लिए खोला जा सकता है। मंदिर का थीम पूरा धार्मिक रखा गया है। मंदिर का निर्माण में वास्तुकारों के अलावा संत और महंतों से भी परामर्श किया जा रहा है।

 

Staff Reporter
Author: Staff Reporter

Leave a Comment