बढ़ती सर्दियों के बीच प्रदुषण ने बढ़ाई टेंशन, कई इलाकों की हालत खराब, एक्यूआई गंभीर स्थिति में

 

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सर्दी बढ़ गई है। इसके साथ ही प्रदूषण का स्तर भी आंख मिचौली का खेल खेल रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बुधवार को भी बहुत खराब श्रेणी में बनी रही। आज सुबह आईजीआई एयरपोर्ट पर 355, न्यू मोती बाग में 368 और पंजाबी बाग में 397 एक्यूआई दर्ज हुआ। बीते मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण सूचकांक 355 दर्ज किया गया था। जोकि सोमवार के मुकाबले 38 अंक अधिक है। आने वाले दिनों में भी प्रदूषण से राहत की उम्मीद नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर में हवा की रफ्तार ने बढ़ाया प्रदूषण

दिल्ली में मुख्य सतही हवा दक्षिण-पूर्व/उत्तर दिशाओं से चार से आठ किमी प्रतिघंटे की गति से चली। हवाओं की गति काफी धीमी रहने के कारण वातावरण में मौजूद प्रदूषक कण फैल नहीं पाए। ठंड के कारण प्रदूषक तत्व निचले स्तर पर ही रहे, जिस कारण लोगों को खासी परेशानी हुई। हालांकि दिन में खिली हल्की धूप ने थोड़ी राहत दी, लेकिन शाम ढलते ही मौसम सर्द होने से परेशानी फिर बढ़ गई।

दिल्ली-एनसीआर में 15 तक बानी रहेगी ये स्थिति

बुधवार को भी प्रदूषण के स्तर से राहत की उम्मीद नहीं है। संभावना है कि हवाओं की दिशाएं बदलकर प्रमुख सतही हवा उत्तर/उत्तर-पश्चिम दिशाओं से चार से आठ प्रतिघंटे की गति से चल सकती है। दिन में आसमान साफ रहेगा। शाम तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सुबह हल्का कोहरा छा सकता है, जिससे प्रदूषण स्तर में बढ़त का अनुमान है। संस्थान के मुताबिक मंगलवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। 15 दिसंबर तक इसमें सुधार की उम्मीद नहीं है और वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है। अगले छह दिन तक स्थिति यही रहने का अनुमान है।

दिल्ली-एनसीआर में एक्यूआई
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को पूरे एनसीआर में दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित रही। दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक 355 दर्ज किया गया, जबकि फरीदाबाद का 278, गाजियाबाद का 296, ग्रेटर नोएडा का 335, गुरुग्राम का 278 और नोएडा का 337 एक्यूआई दर्ज किया गया।

दिल्ली में कई इलाकों में एक्यूआई 400 के पार
दिल्ली में मंगलवार को 10 केंद्रों पर एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया। इनमें आनंद विहार, मुंडका, बवाना, वजीरपुर, विवेक विहार, जहांगीरपुरी, अशोक विहार, नेहरू नगर, पंजाबी बाग और आरके पुरम केंद्र शामिल हैं।

बता दे, बुधवार सुबह हल्का से मध्यम कोहरा छाया रहेगा। शाम को आसमान साफ रहेगा, दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 25 डिग्री व न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 18 दिसंबर तक सुबह कोहरा छाने की संभावना है, जबकि 15 दिसंबर से तापमान में गिरावट हो सकती है।

Saumya Mishra
Author: Saumya Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *