Loksabha Election 2024: छठें चरण के लिए चुनाव आयोग पूरी तरह तैयार,मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री राईड और डिस्काउंट

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के छठें चरण में 25 मई को राजधानी दिल्ली में मतदान के लिए मुख्य चुनाव आयोग ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। मतदान प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए एक लाख से अधिक मतदान कर्मी तैनात किये गए है। साथ ही मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्री राईड और डिस्काउंट और गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए भी इंतजाम किये है।

डीसीपी इलेक्शन सेल संजय सहरावत के मुताबिक 25 मई को होने वाले मतदान को देखते हुए पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। दिल्ली में 2628 वोटिंग सेंटर है, जिसमें से 429 काफी संवेदनशील घोषित किए गये है। दूसरी तरफ मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पी. कृष्णमूर्ति ने आज मतदान को सुविधाजनक तरीके से संपन्न कराने के लिए किए गए विस्तृत इंतजामों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए 1 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। साथ हीगर्मी के प्रकोप से बचने के लिए भी व्यापक उपाय किए गए हैं। गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में श्री पी. कृष्णमूर्ति ने कहा कि इस महत्वपूर्ण दिन के लिए हमने सभी तैयारियाँ पूरी कर ली हैं। चुनाव प्रबंधन के सभी पहलुओं, जैसे मानव संसाधन, लॉजिस्टिक्स और परिवहन प्रबंधनकी पुख्ता योजना बनाई और क्रियान्वित की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों और मौसम विभाग के 44-45°C तापमान औरलू की चेतावनी के अनुसार, व्यापक कदम उठाए गए हैं।

मतदान देने में किसी को भी किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए मतदान केंद्रों पर छायादार क्षेत्र बनाए गए हैं जहाँ ठंडक के लिए कूलर और पंखे लगे हुए होंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीने के पानी, शौचालय, रैंप और व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की है ताकि किसी भी मतदाता को कोई असुविधा न हो। इसके अलावा, सभी मतदान केंद्रों पर बुनियादी चिकित्सा किट के साथ पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी।
मतदाता सूची के आंकड़े

आयोग ने मतदात सूचि के आंकड़े किये जारी

आयोग ने मतदात सूचि के आंकड़े जारी किये है। दिल्ली कुल मतदाता 15201936 है। इनमें पुरुष 8212794 ,महिला 6987914 और थर्ड जेंडर 1228 है। वहीं 18-19 वर्ष के मतदाता की संख्या 252038 है, वहीं 85+ वर्ष के मतदाता 97823 है। दिल्ली में मुख्य मतदान केंद्रों की कुल संख्या 13637 और सहायक मतदान 4 केंद्र सहित कुल संख्या 2627 है।

60 हजार पुलिस के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे
चुनाव के दिन दिल्ली में करीब 60 हजार पुलिस के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। हर इलाके में सुरक्षा की सख्त व्यवस्था कर दी गई है। केवल वोटिंग सेंटर पर 33 हजार दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। पैरामिलिट्री फोर्स की 51 कंपनियां और राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश से आए 17, 500 होम गार्ड भी ड्यूटी पर लगाए जाएंगे।
इसके साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स 51 कंपनियां और राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश से आए 17, 500 होम गार्ड भी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। डीसीपी इलेक्शन सेल संजय सहरावत के मुताबिक अत्यधिक संवेदनशील इलाकों में ड्रोन के माध्यम से नजर रखी जाएगी। दिल्ली के तमाम बॉर्डर्स पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

श्री कृष्णमूर्ति ने मतदान अनुभव को बेहतर बनाने के लिए की गई सभी विशेष पहल की जिक्र करते हुए कहा कि हमने दिल्ली में 70 पिंक बूथ स्थापित किए हैं। यह पूरी तरह से महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित होंगे। इसके अलावा, 70 मॉडल मतदान केंद्रों में उन्नत सुविधाएँ होंगी। पहली बार, प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पूरी तरह से दिव्यांगकर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाएगा।”

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment