एक पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ | World Environment Day

पर्यावरण प्रकृति का वह घटक है जो मानव जीवन से संबंधित है और उसे प्रभावित करता है। पर्यावरण का हमारे मानो जीवन पर बहुत महत्त्वपूर्ण प्रभाव है। यह हमारी दैनिक जीवन के विचारों संचालन के लिए महत्वपूर्ण है।

पर्यावरण से ही हमें बहुत सारे संसाधन एवं जीने के लिए सबसे जरुरी स्वच्छ हवा मिलती है यही नहीं हमारे पर्यावरण में मौजूद सूर्य का प्रकाश,मिट्टी जैसे तत्व हैं जो कि हम प्राणियों के अस्तित्व के लिए बहुत जरुरी है।

हम हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाते हैं ।प्रकृति के प्रति प्यार सम्मान हुआ लोगों को जागरुक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है और इस वर्ष (2024 ) पर्यावरण थीम भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता है।

पर्यावरण दिवस हमें एक दिन पर्यावरण के बारे में सोचने के लिए नहीं बल्कि हर दिन एक जिम्मेदार नागरिक बनकर उसे बचाए रखने के लिए प्रयास करने चाहिए। हम अपने पर्यावरण को अपने छोटे छोटे प्रयासों जैसे कम पानी और बिजली का प्रयोग कर इलेक्ट्रिक गैजेट और वाहनों का कम से कम प्रयोग पुनर्चक्रण और वृक्षारोपण द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं।

हमें पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए क्योंकि यदि हमारा पर्यावरण संरक्षित नहीं है तो जंगल विलुप्त हो जाएंगे और उनके साथ पेड़ जो हमें जीवित रहने के लिए आवश्यक चीजें प्रदान करते हैं जैसे ऑक्सीजन लकड़ी खाद्य संसाधन इन सभी में कमी आ जाएगी।

हम दिन प्रतिदिन पृथ्वी के तापमान में वृद्धि देखते हैं इसका कारण यह है कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है जो कि ग्लोबल वॉर्मिंग का मुख्य कारण है इससे हमारी जलवायु पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ रहा है।

देश में बढ़ती हुई जनसंख्या आशिक विकास के नाम पर विश्व की कटाई और बड़ी पैमाने पर औद्योगिक विस्तार के कारण हमारे पर्यावरण को बहुत नुकसान हो रहा है। पर्यावरण हमारे दैनिक जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है अता हमें इसका सम्मान करना चाहिए और मृत्यु को अपनी गतिविधियों पर नियंत्रण कर एक सुधार करता के रूप में कार्य करना चाहिए पर्यावरण को बचाने के लिए हमें अधिक से अधिक से लगाने चाहिए।

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment