New Delhi: रूस ने पीएम मोदी की अपील पर भारतीय सेना के जवानों को रिहा करने पर जताई सहमति, घर वापस आएंगे भारतीय सैनिक

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में दूसरी बार रूस की यात्रा पर है. रुसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन मोदी का स्वागत करते हुए अपना परम मित्र बताया। मित्रता का धर्म निभाते हुए रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर यूक्रेन में बंधक बनाए गए भारतीय सेना के जवानों को रिहा करने पर सहमति जताई है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी है।

बागची ने कहा कि रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फोन करके भारतीय जवानों की रिहाई का आश्वासन दिया है। शोइगु ने कहा कि रूसी सेना भारतीय जवानों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाएगी और उसके बाद उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।

भारतीय जवानों को रिहा करने की प्रक्रिया पर भारतीय और रूसी अधिकारियों के बीच चर्चा जारी है। जवानों को रिहा करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान और समय पर फैसला किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भारतीय जवानों की रिहाई का अनुरोध किया था। मोदी ने पुतिन से फोन पर बातचीत में कहा था कि भारतीय जवान यूक्रेन में बंधक बनाए गए हैं और उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

भारतीय विदेश मंत्रालय लगातार रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और भारतीय जवानों की सुरक्षित वापसी के लिए सभी संभव प्रयास कर रहा है।

गौरतलब है कि यूक्रेन में संघर्ष के दौरान भारतीय सेना के तीन जवान बंधक बना लिए गए थे। इन जवानों की पहचान हवलदार जितेंद्र सिंह, सिपाही गुरविंदर सिंह और सिपाही प्रवीण कुमार के रूप में हुई है

Mehak Bharti
Author: Mehak Bharti

Leave a Comment